long tail keywords kya hai in hindi

Long Tail Keywords क्या है, SEO में क्या फायदा है

इससे पहले की हम Long Tail Keywords क्या है समझे, मुझे आशा है आप ये समझ गए होंगे की Keywords क्या है , क्योकि इसके बिना Long Tail के concept को समझना उचित नहीं होगा। keyword का ही विस्तृत रूप है long tail keyword। 

जैसा की हम सब जानते है किसी भी post को page rank करने के लिए Targeted keywords का SEO में अहम रोल होता है, लेकिन अपने blog post के लिए एक targeted keyword ढूंढकर post में डाल देना से काम खत्म नहीं हो जाता। 

जैसा की आप जान गए होंगे सामान्यतः हम keywords को दो भाग में बाटते है: 

Short Tail keyword

जिस keywords में दो से तीन words होते है उसको short tail keywords कहते है। Men Shoes, Yoga Class, work from home ये सब short tail keyword है। इस type के keywords में बहुत ज्यादा competition होते है और इससे page को rank करवाना बहुत ही मुश्किल काम है। 

Long Tail Keywords  

जैसा नाम से पता चलता है इसकी लंबाई short Tail Keyword से ज्यादा होती है। जिस keywords में words तीन से ज्यादा होते है अथवा keywords phrase के रूप में होते है उसे long tail keywords कहते है। 

हमें अपने post को अच्छे page rank के लिए इसपर खास फोकस करना पड़ता है। Long Tail Keywords वो है जो ज़्यादातर लोग किसी चीज को गूगल में ढूँढने के लिए प्रयोग करते है। मान लीजिये किसी को अपने लिए पास के दुकान से एक जूता खरीदना है। वो क्या सर्च करेगा? 

अगर वो Men shoes लिखेगा और result में लाखो site की list आ जाएगा। शायद ही कोई काम का हो। इसी के बदले अगर visitor लिखता है : "men shoes store near me" क्या होगा, लाख के जगह पर शायद सौ result आए लेकिन जो होगा काम का होगा। 

Long Tail key देखने में जितना आसान लग रहा है उतना आसान है नहीं। इसको समझने के लिए आपको एक company या blogger के रूप में नहीं बल्कि एक customer या visitor के रूप में सोचना पड़ता है। मान लीजिये आपको health tips चाहिए, आप क्या लिखेंगे? 

  • health tips
  • health tips for ladies 
  • health tips for old ladies
  • health tips for old ladies with heard problem

keywords की लंबाई जितनी बढ़ती जाएगी, search result की संख्या कम होती जाएगी, यानि उतना कम competition। गूगल पर जितना भी searches होते है उसमें सत्तर प्रतिशत search long tail keywords से होती है। दुनिया की बड़ी keyword research कंपनी Moz के एक ग्राफ से समझ सकते है। 


visitor search graph

इस ग्राफ से आप स्पस्ट समझ सकते है, जैसे-जैसे keyword की लंबाई बढ़ती जाती है, competition कम होता जा रहा है। 

Organic traffic लाने में long tail keyword का खास योगदान है क्योंकि ये target traffic को हिट करता है जिससे conversion rate काफी बढ़ जाता है।

SEO में Long Tail Keyword महत्व 

Long Tail Keywords कैसे पाये 

अब जब आप इसके महत्व को समझ गए है तो सवाल उठता है इसको कैसे create किया जाय या कैसे पाया जाय? समस्या तब ज्यादा हो जाता है जब आप blogging में नए है। एक उपाय तो ये कि आप जो post लिखे है या लिखना चाहते है, अगर आपको कहाँ जाय उसे ढूँढने के लिए तो आप किस sentence या phrase लिखकर ढूँढेंगे। दूसरा चाहे तो आप post से मिलते -जुलते दूसरे साइट से नकल कर सकते है। तीसरा और सबसे बढ़िया मार्केट में बहुत सारे paid और free tool उपलब्ध है जिसकी सहायता से आप research कर सकते है ।  

1. Google Auto Complete Tool
Google Autocomplete Tool
ये Google का फ्री tool है। आपने देखा होगा जब आप google search में कुछ लिखना शुरू करते है आपको suggestion देना शुरू कर देता है। इसमें एक समस्या है कि ये CPC, competition आदि दूसरी जानकारी नहीं देता। 

 2. Google Auto Suggest
Google Auto suggestion  


आशा है ये पोस्ट आपको पसंद आया होगा, अगर मन में किसी प्रकार का प्रश्न है तो comment में जरूर लिखे। अपने दोस्तों को share करें ताकि दूसरे भी इसका लाभ ले सके। 

1 thought on “long tail keywords kya hai in hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *