schedule blogger blog post publish

Blogger Blogspot में Post Schedule की पूरी जानदारी (Schedule Step by Step Guide)

Blog पर Post लिखकर किसी भी वक्त publish कर देना यदि आपके आदत में है तो गलत है। ये सही है कि हम post लिखने के लिए अपने सुविधानुसार समय का चुनाव करते है। कोई दिन के वक्त पोस्ट लिखता है तो कोई रात में सब के सोने के बाद। अगर रात दो बजे पोस्ट लिखकर पब्लिश करें तो गलत है। इसी तरह किसी भी दिन पोस्ट को पब्लिश कर देते है तो ये भी गलत है।  

Blogger post schedule

Post Schedule किसलिए जरूरी है 

कई बार ऐसा होता है कि आपने पोस्ट लिख लिया लेकिन अभी पब्लिश न कर आप किसी खास तिथि या समय पर पब्लिश करना चाहते है लेकिन उस खाश समय पर आप अपने घर से दूर हो और पोस्ट को पब्लिश करने कि सुविधा उपलब्ध न हो, ऐसी असुविधाओं से बचने के लिए blogger ने हमे Post schedule कि सुविधा दे रखा है। इसका उपयोग कर हम अपने मन माफिक समय पर post को पुब्ल्लिश कर सकते है। 

Post Publish का सही समय और दिन कौन सा है

जैसा मैंने ऊपर बताया है किसी भी वक्त और दिन post publish करना उचित नहीं है। मान लीजिये आप एक famous blogger है और आपके बहुत सारे subscribers है। ऐसे में आपके subscribers को आपके नए पोस्ट का उस दिन इंतजार रहता है जिस दिन आप शुरू से पोस्ट पब्लिश करते आ रहे है। 

मान लीजिये आप शुरू से रविवार को post पब्लिश करते आ रहे है और किसी दिन समय के अभाव में आपने बुधवार को पब्लिश कर दिया। क्या होगा? बहुत से subscribers को शायद पता नहीं चल पाएगा और वो पोस्ट को पढ़ने से वंचित रह जाएंगे। दुयरी तरफ आम नागरिक भी जो पोस्ट पढ़ने के शौकीन होते है हरेक दिन पोस्ट नहीं पढ़ते। 

Post publish करने का सही समय और दिन 

हर तरह के पोस्ट को पब्लिश करने का उचित समय अलग-अलग होता है । आपके ब्लॉग पर visitor किस समय ज्यादा आते है इसका पता आप Google Analytics से कर सकते है। वैसे सामान्य मानिता के अनुसार दिन में सुवह 8 बजे और दोपहर तीन बजे का समय सही है। वहीं अगर दिन कि बात करें तो सोमवार, बुद्धवार, शुक्रवार रविवार का दिन सही है। 

Blogger में Post Publish कैसे  Schedule करें 

सबसे पहले तो अपने ब्लॉग का time zone सेट कर ले नहीं तो पता चलेगा आप जो schedule set किए है पोस्ट दिन के बदले रात में पब्लिश हो रही है। 

Post Publish का Schedule set करने के के लिए निम्नलिखित तरीके अपनाएं :

1. Blogger में Login कर Dashboard पर Post पर क्लिक करें। 

2. New Post पर click करें।  

3. Title के सामने पोस्ट का title लिखे draft box में post लिखे।  

 Post के right side में ऊपर Post setting दिख रहा है, उसके नीचे Schedule पर click करें। कुछ इस तरह का window खुलेगा : 

blogger post schedule

 1. Schedule पर क्लिक कर चुके है। 

2. Set date and time पर click करें । 

3. Year और month का चुनाव करें। 

4. date का चुनाव करे, 

5. Done पर क्लिक करे। 

आपने सफलता पूर्वक अपने पोस्ट को पब्लिश होने के लिए schedule कर  लिया है। 

मुझे आशा है ये पोस्ट आपको पसंद आया होगा, इस setting में ऐसा कुछ नहीं है कि समझ न आए। फिर भी आप कुछ समझना चाहते है तो कमेंट जरूर करे। अपने दोस्तो को भी share करे ताकि दूसरे भी इससे लाभ उठा सकें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *